# पुलिस ने उठाया मतदाताओं को जागरूक करने का बीड़ा|

कानून का पाठ पढ़ाने और अपराध पर अंकुश लगाने वाली हिमाचल पुलिस अक्सर अलग-अलग कार्यक्षेत्र में अनूठे काम करने के लिए जानी जाती है। अब हिमाचल पुलिस ने लोकसभा चुनाव 2024 में मत प्रतिशतता बढ़ाने के लिए मतदाताओं को जागरूक करने का बीड़ा उठाया है।

प्रथम भारतीय आरक्षित वाहिनी बनगढ़ में पुलिस जवानों के एकलव्य कला मंच द्वारा मंगलवार को ऊना जिला मुख्यालय के वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बाल में लघु नाटिका प्रस्तुत कर युवा मतदाताओं के साथ-साथ अन्य मतदाताओं को वोट के महत्व का संदेश दिया।

एकलव्य कला मंच के प्रभारी योगेश कुमार ने बताया कि पुलिस के जवान लघुनाटिकाओं के माध्यम से देश में फैली विभिन्न कुरीतियों के खिलाफ जागरूकता फैलाने का काम कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा भी मत प्रतिशतता बढ़ाने और लोगों को मतदान का महत्व समझाने के उद्देश्य से जागरूकता कार्यक्रम करने की जिम्मेवारी उन्हें सौंपी गई है, जिसके तहत उनकी टीम जिलाभर में इस अभियान को आगे बढ़ा रही है। 


वहीं स्वीप कार्यक्रम के जिला नोडल अधिकारी नरेंद्र कुमार ने बताया कि जिला ऊना में 70 प्रतिशत से कम मतदान वाले 51 मतदान केंद्रों को चिन्हित किया गया है और इन्ही मतदान केंद्रों पर मतदान प्रतिशतता को बढ़ाने के लिए मिशन 51 शुरू किया गया है। उन्होंने बताया कि कम मतदान प्रतिशतता वाले पोलिंग बूथों पर स्वीप कार्यक्रम के तहत जागरूकता शिविर आयोजित किए जा रहे हैं, जिसमें विभिन्न गतिविधियां आयोजित कर लोगों को मतदान करने का संदेश दिया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *