# पहाड़ों पर बर्फबारी से तापमान में गिरावट, भारी बारिश का अलर्ट; किसानों की बढ़ीं मुश्किलें…

How is the weather going to be in Himachal Weather Forecast News

हिमाचल प्रदेश की ऊंची पहाड़ियों पर बर्फबारी हो रही है। ऐसे में प्रदेश में मौसम ठंडा बना हुआ है। राज्य में मौसम विभाग ने सोमवार के लिए भारी बारिश, अंधड़ और ओलावृष्टि का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। फिर एक दिन मौसम साफ रहने के बाद 18 अप्रैल से फिर बारिश-बर्फबारी की संभावना है।

हिमाचल प्रदेश में रविवार को मौसम कूल-कूल रहा। रोहतांग, कोकसर, धर्मशाला में धौलाधार समेत प्रदेश की ऊंची चोटियों पर बर्फबारी का दौर जारी है। शिमला, कुल्लू, चंबा समेत निचले इलाकों में हल्की बारिश और धर्मशाला में अंधड़ चला। राज्य में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से मौसम में बदलाव आया है।विज्ञापन

19 और 20 अप्रैल को येलो अलर्ट
मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार सोमवार को भी प्रदेश में भारी बारिश, अंधड़ और ओलावृष्टि का ऑरेंज अलर्ट है। 16 अप्रैल को भी मौसम खराब बना रहेगा। 17 को पूरे प्रदेश में मौसम साफ रहेगा, जबकि 18 अप्रैल से फिर बारिश-बर्फबारी के आसार हैं। 19 और 20 अप्रैल को फिर येलो अलर्ट जारी किया गया है।

लोगों को गर्मी से मिली निजात
बारिश और बादल छाए रहने से प्रदेश के निचले इलाकों में लोगों को गर्मी से निजात मिली है। शिमला और ऊपरी इलाकों में पारा लुढ़क गया है। रविवार को जिला कुल्लू और लाहौल-स्पीति में मौसम का मिजाज एक बार फिर बिगड़ गया। रविवार सुबह रोहतांग दर्रा, धर्मशाला में धौलाधार सहित प्रदेश की ऊंची चोटियों पर बर्फबारी हुई, जबकि निचले क्षेत्रों में बारिश हुई। दोपहर तक बारिश का सिलसिला जारी रहा। हालांकि, मनाली से केलांग के बीच अटल टनल रोहतांग से होकर वाहनों की आवाजाही जारी रही।विज्ञापन

केलांग में सबसे कम तापमान दर्ज
वीकेंड पर घूमने आए पर्यटक लाहौल के सिस्सू, कुठ बिहाल, नॉर्थ और साउथ पोर्टल पहुंचे और उन्होंने बर्फीली वादियों का आनंद लिया। रविवार को सबसे कम तापमान केलांग में 2.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। उच्चतम तापमान बिलासपुर में 35.5 डिग्री सेल्सियस आंका गया।
विज्ञापन

गेहूं की कटाई बाधित, कटी फसल हो रही खराब
राज्य में हो रही बारिश से गेहूं की फसल को नुकसान हो रहा है। जिन क्षेत्रों में गेहूं की कटाई शुरू की जानी है, वहां इसमें रुकावट आ गई और जहां पर फसल काटकर रखी गई है, वहां यह खराब हो रही है। ऐसे में गेहूं की फसल के लिए बारिश अच्छी नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *