# स्पेशल ओलंपिक एशिया के एडवाइजरी काउंसिल की अध्यक्ष बनीं डॉ. मल्लिका नड्डा…

Dr Mallika Nadda becomes chairperson of the Advisory Council of Special Olympics Asia

डॉ. मल्लिका नड्डा एशिया पैसिफिक रीजन के 35 देशों का प्रतिनिधित्व करेंगी। डॉ. मल्लिका नड्डा पिछले 30 साल से अधिक समय से दिव्यांगता के क्षेत्र में कार्य कर रही हैं। 

स्पेशल ओलंपिक भारत की अध्यक्ष डॉ. मल्लिका नड्डा को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक और महत्वपूर्ण दायित्व मिला है। उन्हें स्पेशल ओलंपिक एशिया पैसिफिक ने एडवाइजरी काउंसिल (एपीएसी) की अध्यक्ष बनाया है। डॉ. मल्लिका नड्डा एशिया पैसिफिक रीजन के 35 देशों का प्रतिनिधित्व करेंगी।

डॉ. मल्लिका नड्डा पिछले 30 साल से अधिक समय से दिव्यांगता के क्षेत्र में कार्य कर रही हैं। वर्ष 1991 में भाजपा के वर्तमान राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा के साथ परिणय सूत्र में बंधने के बाद उन्होंने बिलासपुर में चेतना संस्था की नींव रखी थी। यह संस्था दिव्यांगजनों के साथ ही महिला सशक्तीकरण एवं युवाओं के व्यक्तित्व विकास की दिशा में भी कार्यरत है।

चेतना संस्था में दो बच्चों के साथ शुरू किए स्पेशल स्कूल (डे-केयर सेंटर) में वर्तमान में बच्चों की संख्या 200 पहुंच गई है। अब तक लगभग 1500 दिव्यांग बच्चे इस स्कूल से शिक्षा और प्रशिक्षण ले चुके हैं। इनमें से लगभग 500 बच्चे अलग-अलग क्षेत्रों में काम कर रहे हैं।

वर्ष 2002 में स्पेशल ओलंपिक भारत हिमाचल प्रदेश की शुरुआत करके डॉ. मल्लिका नड्डा ने पहली बार स्नो स्पोर्ट्स और विंटर गेम्स के आयोजन के माध्यम से दिव्यांगों को वर्ल्ड ओलंपिक विंटर गेम्स में भाग लेने का अवसर प्रदान किया। डॉ. मल्लिका नड्डा ने वर्ष 2021 में स्पेशल ओलंपिक भारत के अध्यक्ष की जिम्मेदारी संभाली थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *