हिमाचल में नहीं थम रही जंगलों की आग: धर्मपुर रेलवे लाइन के पास पहुंचीं लपटें, घंटों लेट हुईं पांच ट्रेनें

Forest fire is not stopping in Himachal Flames reached near Dharampur railway line two trains stopped

 सोलन जिले के धर्मपुर में मंगलवार को सीआरपीएफ की पहाड़ियों और धर्मपुर-कुमारहट्टी के बीच भड़की जंगल की आग रेल लाइन तक पहुंच गई। 

हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले के धर्मपुर में मंगलवार को सीआरपीएफ की पहाड़ियों और धर्मपुर-कुमारहट्टी के बीच भड़की जंगल की आग रेल लाइन तक पहुंच गई। इस वजह से सुबह शिमला जाने वाली पांच ट्रेनों को जगह-जगह रोकना पड़ा। कालका-शिमला एक्सप्रेस ट्रेन करीब साढ़े तीन लेट हुई। यह ट्रेन 5:20 पर पहुंची धर्मपुर और 8:52 बजे शिमला के लिए रवाना हुई। इसी तरह कालका-शिमला स्पेशल ट्रेन करीब तीन घंटे लेट हुई।

जबकि हॉलीडे स्पेशल ट्रेन एक घंटा लेट हुई। जंगल की आग की वजह से इन ट्रेनों को टकसाल, कोटी, धर्मपुर व सनवारा स्टेशनों पर रोका गया। इस दाैरान यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा। हालांकि रेवले की ओर से यात्रियों के लिए खाने और पानी की व्यवस्था की गई। रेलवे ट्रेक से आग बुझाने के बाद ही ट्रेनों को रवाना किया गया। धर्मपुर के जंगल में देर रात से आग लगी हुई है।

सोलन सर्किल में सबसे अधिक 374.5 हेक्टेयर भूमि में वन संपदा राख
सबसे अधिक सोलन सर्किल में 374.5 हेक्टेयर भूमि में वन संपदा राख हुई है। बिलासपुर सर्किल में 302 हेक्टेयर, चंबा में 3.5 हेक्टेयर, धर्मशाला में 120.55 हेक्टेयर, हमीरपुर में 211 हेक्टेयर, मंडी में 331.25 हेक्टेयर, नाहन में 212.3 हेक्टेयर, रामपुर में दो हेक्टेयर, शिमला में 3.5 हेक्टेयर, डब्ल्यूएल नॉर्थ में .083 हेक्टेयर और डब्ल्यूएल साउथ में 22 हेक्टेयर भूमि पर वन संपदा राख हुई है।

हिमाचल में नहीं थम रही जंगलों की आग, 24 घंटे में 116 घटनाएं
हिमाचल प्रदेश के जंगलों में आग थमने का नाम नहीं ले रही है। 24 घंटों में प्रदेशभर के जंगलों में आग लगने की 116 घटनाएं दर्ज हुई हैं। इसमें 1582.6 हेक्टेयर भूमि पर वन संपदा जल गई है। प्रदेश में 1 अप्रैल से अब तक जंगलों में आग लगने की कुल 533 घटनाएं दर्ज हो चुकी हैं। इन घटनाओं में 4874.9 हेक्टेयर जंगल जल कर राख हुए हैं। 

जगह-जगह पहाड़ आग की लपटों में घिरे हुए नजर आ रहे हैं। वन विभाग की आरे से आग को बुझाने के लिए किए जा रहे प्रयास नाकाफी साबित हो रहे हैं। एक जगह पर आग पर काबू पाया जाता है। दूसरी जगह आग लगने की सूचना मिल जाती है।

वन विभाग के आंकड़ों के अनुसार रविवार शाम से सोमवार शाम तक सबसे अधिक धर्मशाला सर्किल में 29 जगहों पर जंगलों में आग लगने की घटनाएं दर्ज हुई हैं। बिलासपुर सर्किल में 17, चंबा में तीन, हमीरपुर में 22, मंडी में 16, नाहन में 10, रामपुर में एक, शिमला में एक, सोलन में 12, डब्ल्यूएल नॉर्थ में एक और डब्ल्यू साउथ में चार घटनाएं हुईं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *