सैलानी ने किया पहाड़ों का रुख, शिमला, मनाली और कसौली के होटलों में 90 फीसदी कमरे बुक

Himachal Tourism, Tourists rush, 90 percent of the rooms in Shimla, Manali and Kasauli hotels are booked

मैदानी राज्यों के स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियों और मतदान का दौर खत्म होने के बाद   हिमाचल प्रदेश  के पर्यटन स्थल सैलानियों से पैक हो गए हैं। 

मैदानी इलाकों में भीषण गर्मी से निजात पाने के लिए बड़ी संख्या में सैलानी पहाड़ों का रुख कर रहे हैं। मैदानी राज्यों के स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियों और मतदान का दौर खत्म होने के बाद   हिमाचल प्रदेश  के पर्यटन स्थल सैलानियों से पैक हो गए हैं। शिमला, मनाली, कसौली, चायल और किन्नौर सैलानियों से गुलजार हैं। होटलों में ऑक्यूपेंसी 80 से 90 फीसदी तक चल रही है। शिमला के होटलों में वीकेंड के अलावा हफ्ते के अन्य दिनों में भी कमरों की बुकिंग में भारी बढ़ोतरी हुई है। पर्यटन नगरी धर्मशाला में सैलानियों की भीड़ उमड़ रही है। वीकेंड पर धर्मशाला के होटलों में 90 फीसदी से अधिक ऑक्यूपेंसी रही। मनाली में रविवार को करीब 30,000 के करीब सैलानी पहुंचे।

लगभग 3,300 पर्यटक वाहन रविवार सुबह तक मनाली पहुंचे, जबकि 100 से अधिक वोल्वो बसों और टेंपो ट्रेवलर में भी पर्यटकों ने मनाली का रुख किया। वहीं, डलहौजी में इस वीकेंड पर ऑक्यूपेंसी 80 फीसदी रही। वीकेंड पर पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड और दिल्ली के पर्यटकों की गाड़ियां अधिक पहुंच रही हैं।  उधर, रविवार को सोलन  जिले के पर्यटन स्थल भी पर्यटकों से गुलजार रहे। ऐसे में कसौली और चायल के होटलों में  90 फीसदी ऑक्यूपेंसी रही। पर्यटकों के प्रदेश में रुख करने के कारण सड़क पर भी वाहनों की अधिक आवाजाही रही।

कालका-शिमला नेशनल हाईवे पर सुबह 10:00 बजे से शिमला की ओर और शाम 5:00 बजे से चंडीगढ़ की तरफ वाहनों की अधिक आवाजाही रही। इस कारण हाईवे पर चंबाघाट सनवारा और तंबू मोड़ के समीप जाम की स्थिति भी बनी। कसौली-धर्मपुर सड़क पर भी इसी तरह का हाल देखने को मिला। किन्नौर के होटल और होम स्ट भी पैक हैं।  उधर, ऑल हिमाचल कामर्शियल व्हीकल ज्वाइंट एक्शन कमेटी के चेयरमैन राजेंद्र ठाकुर ने बताया कि हिमाचल में पर्यटकों की संख्या बढ़ने से टैक्सी सहित अन्य व्यवसायिक वाहनों के काम में तेजी आई है। होटलों के कमरे बुक हो रहे हैं। ट्रैवल एजेंटों के काम ने भी रफ्तार पकड़ी है। लोकल साइट सीन के अलावा पिकअप और ड्रॉप के लिए टैक्सियां बुक हो रही हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *