# अवैध खनन करने वालों के खिलाफ एफआईआर के दिए निर्देश…

जिला ऊना में अवैध को रोकने के लिए खुद डीसी ऊना अब फील्ड में डट गए हैं। बीती देर रात्रि डीसी जतिन लाल, एसडीएम विश्व मोहन देव चौहान, पुलिस और खनन विभाग की टीम के साथ आधी रात को स्वां नदी में उतरे। वहीं इस दौरान प्रशासन ने खनन सामग्री से भरे वाहनों की भी गहनता से जांच की। स्वां नदी में निरीक्षण के लिए उतरे डीसी जतिन लाल ने कुछ स्थानों पर अनियमितताएं पाई, जिसे लेकर उन्होंने पुलिस और खनन विभाग को तत्काल एफआईआर दर्ज करने के भी निर्देश दिए।


उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान द्वारा ऊना दौरे के दौरान जिला प्रशासन को अवैध खनन के विरुद्ध सख्ती से निपटने के आदेश मिलने के बाद जिला प्रशासन हरकत में आ गया है। शुक्रवार देर रात डीसी ऊना जतिन लाल खनन माफिया को खदेड़ने और अवैध खनन की वस्तु स्थिति जानने के लिए खुद फील्ड में उतरे। इस दौरान डीसी के साथ एसडीएम विश्व मोहन देव चौहान, खनन विभाग के कर्मी और भारी संख्या में पुलिस के जवान भी मौजूद रहे।

डीसी जतिन लाल ने रात करीब 11 बजे इस अभियान को शुरू किया। वह सबसे पहले संतोषगढ़ पुलिस चौकी पहुंचे और पुलिस टीम को साथ लिया। सबसे पहले पुलिस और खनन विभाग की टीम ने खानपुर स्थित स्वां नदी का निरीक्षण किया और कुछ स्थानों पर अवैध रूप से लगाए गए रेत के बड़े-बड़े दंप देखे। इस दौरान डीसी ने पुलिस और खनन विभाग की टीमों को अवैध डंपिंग करने वालों के खिलाफ मामले दर्ज करने के निर्देश दिए।

इसके बाद डीसी दलबल के साथ फतेहपुर और घालुवाल में भी स्वां नदी के बीच उतरे। इसके साथ ही डीसी ने पुलिस और खनन विभाग की टीमों के साथ सड़कों में खनन सामग्री की ढुलाई कर रहे वाहनों की भी जांच की। डीसी जतिन लाल ने कहा कि जिला ऊना में अवैध खनन के विरुद्ध जीरो टॉलरेंस की नीति के तहत काम किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अवैध खनन के ठिकानों पर आने वाले समय में दबिश दी जाएगी और इसमें संलिप्त लोगों को बख्शा नहीं जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *