# हिमाचल में इस माह पांच जिलों में सामान्य से अधिक बरसे बादल, मानसून सीजन में 23 फीसदी की कमी….

How will be the weather of Himachal Pradesh know the forecast Saturday Sunday

हिमाचल प्रदेश के पांच जिलों बिलासपुर, कांगड़ा, मंडी, शिमला और सिरमौर में अगस्त के दौरान सामान्य से अधिक बादल बरसे। शेष सात जिलों में सामान्य कम बारिश दर्ज हुई। एक से 30 अगस्त तक प्रदेश में सामान्य से चार फीसदी कम बारिश हुई। मानसून सीजन में भी सामान्य से 23 फीसदी कम बारिश हुई है। एक से 30 अगस्त तक 251 मिलीमीटर बारिश को सामान्य माना गया है, इस बार अगस्त में 240 मिलीमीटर बारिश हुई। मानसून सीजन के दौरान सिर्फ शिमला जिला में सामान्य से 12 फीसदी अधिक बारिश हुई है। शेष 11 जिलों में कम बादल ही बरसे।

प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में शनिवार और रविवार को मौसम साफ रहने का पूर्वानुमान है। दो और तीन सितंबर को बारिश का येलो अलर्ट जारी हुआ है। शुक्रवार को कुल्लू की पहाड़ियों पर भारी बारिश से नदी-नाले उफान पर हैं। राजधानी शिमला में भी दोपहर बाद कुछ देर बादल झमाझम बरसे। सुंदरनगर, मनाली और जुब्बड़हट्टी में भी बारिश दर्ज हुई। अन्य क्षेत्रों में मौसम साफ रहा। शिमला में 15, सुंदरनगर में 45, मनाली में 13, जुब्बड़हट्टी में 20 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड हुई।

शुक्रवार दोपहर बाद कुल्लू जिले के ब्यासर, हिंबरी और साथ लगते क्षेत्र की पहाड़ियों पर भारी बारिश हुई। राजधानी शिमला में सुबह के समय मौसम साफ रहा। दोपहर बाद करीब दो बजे शहर में कुछ देर बारिश हुई। वीरवार रात को शिमला, धर्मशाला, ऊना, कांगड़ा, बिलासपुर में बादल बरसे। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने शनिवार और रविवार को प्रदेश में मौसम साफ बना रहने की संभावना जताई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *