सोलन में विरोध प्रदर्शन में झड़प, एक को पीटा, साढ़े तीन घंटे बाजार बंद

शिमला के संजौली में प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज के विरोध और सोलन जिले में बिना पंजीकरण रह रहे प्रवासियों की जांच की मांग को लेकर सर्व हिंदू समाज और व्यापार मंडल ने विरोध प्रदर्शन किया। इस दौरान कई जगहों पर प्रदर्शनकारियों के साथ झड़प भी हुई। पुराने बस स्टैंड के पास एक सब्जी कारोबारी का सामान प्रदर्शनकारियों ने फेंक दिया। दुर्व्यवहार करने पर गुस्साए लोगों ने एक व्यक्ति को पीट दिया। इससे पहले पुराने बस अड्डे के समीप मस्जिद के सामने हनुमान चालीसा का जाप भी किया। सुबह 9 से दोपहर 12 बजे तक सभी दुकानें बंद रहीं। स्थिति संभालने के लिए प्रदर्शन के दौरान चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात रही। पुलिस कमांडो ने भी मोर्चा संभाला।

सर्व हिंदू समाज संगठन के लोग और व्यापारी चिल्ड्रन पार्क में एकत्र हुए। साढ़े 10:30 बजे विरोध में रैली शुरू की। प्रदर्शन के दौरान लोगों ने भगवा रंग के झंडे उठाए हुए थे। प्रदर्शनकारी पुराने बस स्टैंड से होकर कोटलानाला पहुंचे। कोटलानाला चौक पर जमकर नारेबाजी हुई। बाद में प्रदर्शनकारी ठोडो ग्राउंड पहुंचे। यहां दोपहर 12:10 बजे आंदोलन चला। माहौल शांत होने के बाद व्यापारियों ने दोपहर 1:00 बजे दुकानें खोलनी शुरू की। उधर, सोलन के कंडाघाट और हमीरपुर के सुजानपुर में दुकानें बंद रहीं।

जो तहबाजारी बिठाते हैं, उनकी दुकानों के शटर पर लगाए लाल निशान
प्रदर्शनकारियों ने शहर में जो दुकानदार अपने आगे तहबाजारियों को बिठाते हैं, उनकी दुकानों के शटर पर लाल रंग से निशान लगाए। संगठन का कहना था कि लाल रंग इसलिए लगाया गया ताकि प्रवासियों और विशेष समुदाय को बैठने वालों का पता चल सके। इसके लिए लोगों को चिह्नित कर अल्टीमेटम दिया गया। हालांकि, पुराने बस स्टैंड पर एक दुकानदार ने इसका विरोध कर दिया। दुकानदार ने शटर पर पेंट लगाने के लिए भीड़ से बहसबाजी कर दी। दुकानदार और लोगों में धक्का मुक्की भी हुई।



‘सोलन में रहना होगा जय श्रीराम कहना होगा के लगे नारे’
प्रदर्शन के दौरान सर्व हिंदू समाज और व्यापार मंडल ने लोगों ने कई तरह के नारे लगाए। लोगों ने सोलन में रहना होगा जय श्रीराम कहना होगा, हिंदू एकता जिंदाबाद के नारे लगाए।



उपायुक्त को सौंपा मांगों का ज्ञापन, 10 दिन का दिया अल्टीमेटम
प्रदर्शन के समाप्ति के बाद सर्व हिंदू समाज और व्यापार मंडल की ओर उपायुक्त मनमोहन शर्मा को ज्ञापन सौंपा गया। ज्ञापन में तीन मांगों को विशेष रूप शामिल किया गया है। इसमें सर्व हिंदू समाज ने शहर के मालरोड पर डिमार्केशन कर अवैध तौर बैठे लोगों को हटाने, चलने के लिए जगह बनाने, किराये पर दुकानें देने वालों के लिए ठोस कानून बनाने और अवैध निर्माण के लिए सख्त कानून बनाने की मांग की गई है। वहीं, प्रवासियों का पंजीकरण और अवैध तौर पर रह रहे लोगों पर कार्रवाई करने की भी मांग की गई। व्यापारियों ने कहा कि प्रवासी 10 दिन में अपना पंजीकरण पुलिस के पास करवाएं अन्यथा फिर इसी प्रकार का प्रदर्शन होगा। उन्होंने शिमला में हिंदुओं पर हुए लाठी चार्ज की कड़ी निंदा की। सर्व हिंदू समाज के सदस्य मुकेश शर्मा ने कहा कि अगर 10 दिन में उनकी जायज मांगों पर उचित कार्रवाई नहीं हुई तो वह फिर उग्र आंदोलन करेंगे।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *