मिशन पॉलीब्रिक के अंतर्गत विकास खण्ड चौपाल में हुआ सम्मान समारोह का आयोजन

चौपाल विकास खंड में आज मिशन पॉलीब्रिक के अंतर्गत एक महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन किया गया जिसकी अध्यक्षता बी डी ओ चौपाल श्री विनीत ठाकुर द्वारा की गई जिसमें स्वयं सहायता समूह (एसएचजी) के सदस्य, ग्राम संगठन के सदस्य, और क्लस्टर स्तर महासंघ के सदस्य शामिल हुए। इस बैठक का मुख्य उद्देश्य मिशन पॉलीब्रिक के तहत किए गए कार्यों की समीक्षा करना और इस पहल में योगदान देने वाले सदस्यों को सम्मानित करना था।
इस अवसर पर, पॉलीब्रिक मॉडल बनाने वाले सदस्यों को विशेष रूप से सम्मानित किया गया और उन्हें पुरस्कार प्रदान किए गए। मिशन पॉलीब्रिक का उद्देश्य प्लास्टिक कचरे के निपटारे के लिए रचनात्मक समाधान खोजना और ग्रामीण क्षेत्रों में प्लास्टिक प्रदूषण को कम करना है।
चंडीगढ़ स्थित रॉक गार्डन की तर्ज पर चोपाल ब्लॉक में एक प्लास्टिक गार्डन विकसित करने की योजना है, जहां पॉलीब्रिक मॉडल स्थापित किए जाएंगे। यह मॉडल न केवल स्थायित्व को प्रोत्साहित करेगा, बल्कि ग्रामीण क्षेत्रों में प्लास्टिक कचरे से निजात पाने का एक स्थायी समाधान भी प्रस्तुत करेगा।
यह अभियान आगे भी जारी रहेगा ताकि गैर-बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक का सही तरीके से निपटारा किया जा सके। मिशन पॉलीब्रिक एक महत्वपूर्ण कदम है जो न केवल पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देगा, बल्कि ग्रामीण समुदायों को भी सशक्त करेगा।
इसी कड़ी में ग्राम संगठन बमटा प्रथम स्थान पर रहा जिसने 295 किलो प्लास्टिक वेस्ट बोतलों में रैपर इत्यादि भरकर एकत्रित किया। द्वितीय स्थान पर 255 किलो प्लास्टिक के साथ टिक्करी ग्राम संगठन रहा तथा तृतीय स्थान पर 240 किलो प्लास्टिक के साथ ग्राम संगठन गोरली मड़ावग रहा। 
इन्हें खण्ड विकास अधिकारी चौपाल श्री विनीत ठाकुर द्वारा सम्मानित एवं पुरस्कृत किया गया। 
इसके अतिरिक्त ग्राम पंचायत किरण से मास्टर ट्रेनर श्रीमती तारा चौहान द्वारा प्लास्टिक वेस्ट से बनाई गई हैंड मेड डेकोरेटिड आईटमस की प्रदर्शनी भी लगाई गई. ग्राम पंचायत पभान से श्रीमती सुनीता देवी ने भी इस प्रतियोगिता में भाग लिया. इन दोनों को भी खण्ड विकास अधिकारी चौपाल श्री विनीत ठाकुर द्वारा सम्मानित किया गया। 
बी डी ओ चौपाल श्री विनीत ठाकुर की इस दूरगामी सोच और पहल की पूरे प्रदेश में भरपूर प्रशंसा की जा रही है और उनसे बात करने पर जानकारी मिली है कि इस प्लास्टिक वेस्ट से चौपाल में जल्द ही एक गार्डन और एक हट का निर्माण किया जायेगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *