# पीजी डिग्री कोर्स, बीटेक के पांच कोर्सों में प्रवेश के लिए भी खुला पोर्टल…

hpu shimla Himachal University: Portal also opened for admission in five courses of PG degree course, B.Tech.

प्रदेश विश्वविद्यालय के इंजीनियरिंग संस्थान यूआईटी ने शैक्षणिक सत्र 2024-25 में पांच बीटेक कोर्स में प्रवेश के लिए शेड्यूल जारी कर दिया है। इसके अलावा  शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए विभिन्न स्नातकोत्तर डिग्री कोर्स में प्रवेश के लिए आवेदन का शेड्यूल तय कर जारी कर दिया है।

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के इंजीनियरिंग संस्थान यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (यूआईटी ) ने शैक्षणिक सत्र 2024-25 में पांच बीटेक कोर्स में प्रवेश के लिए शेड्यूल जारी कर दिया है। प्रवेश के लिए आवेदन को पोर्टल खोल दिया गया है। 30 मई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्नीकल एजूकेशन के अप्रूव बीटेक के पांच कोर्स बीटेक और बीटेक ऑनर्स कोर्स में बीटेक आईटी, बीटेक कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और बीटेक इलेक्ट्राॅनिक्स एंड कम्यूनिकेशन की कुल 395 सीटों के लिए प्रवेश प्रक्रिया पूरी की जाएगी। इनमें हर कोर्स की 60 और 19 ओवर एंड एबव प्रति कोर्स सीटें भरी जानी हैं। इन कोर्स में प्रवेश के लिए 16 जून को प्रवेश परीक्षा होगी। प्रवेश परीक्षा के प्राप्तांक और जमा दो में प्राप्त अंकों और इसके लिए होने वाली काउंसलिंग के बाद संस्थान मेरिट तैयार कर सीट आवंटन करेगा।विज्ञापन

यूआईटी के निदेशक प्रो. एजे सिंह ने कहा कि नए सत्र में प्रवेश और प्रवेश के लिए छात्र विवि के एडमिशन पोर्टल nadmissions.hpushimla.in के माध्यम से 22 अप्रैल से पोर्टल के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे। पात्रता शर्तों के अलावा आवेदन की प्रक्रिया संबंधित जानकारी और मार्गदर्शन विवि की वेबसाइट पर अपलोड किए गए प्रोस्पेक्ट्स में उपलब्ध रहेगी। 22 अप्रैल से पोर्टल खोल दिया गया है। आवेदन के साथ छात्रों को एक हजार की फीस ऑनलाइन मोड से जमा करवानी होगी। प्रो. सिंह ने कहा कि 16 जून को होने वाली प्रवेश परीक्षा का परिणाम 24 जून को घोषित किया जाएगा। 29 जून को यूनिवर्सिटी और यूआईटी की वेबसाइट पर काउंसलिंग का शेड्यूल जारी कर दिया जाएगा।

द्वितीय वर्ष में लेटरल एंट्री के लिए तीस जून तक आवेदन
यूआईटी में बीटेक द्वितीय वर्ष में लेटरल एंट्री के जरिये प्रवेश के लिए पात्र विद्यार्थियों को 30 जून तक आवेदन करना होगा। लेटरल एंट्री में सभी पांचों कोर्स में छह प्रति कोर्स के हिसाब से 30 सीटें भरी जानी हैं। इन सीटों पर डिप्लोमा और क्वालिफाइंग एग्जाम की मेरिट के आधार पर द्वितीय वर्ष में प्रवेश दिया जाएगा।विज्ञापन

पीजी डिग्री कोर्स की प्रवेश प्रक्रिया शुरू, आवेदन के लिए खुला पोर्टल
 हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के अधिष्ठाता अध्ययन कार्यालय ने शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए विभिन्न स्नातकोत्तर डिग्री कोर्स में प्रवेश के लिए आवेदन का शेड्यूल तय कर जारी कर दिया है। पीजी कोर्स की तय की गई सब्सिडाइज्ड और नॉन सब्सिडाइज्ड सीटों पर प्रवेश के लिए आवेदन को विवि का एडमिशन पोर्टल मंगलवार को खोल दिया गया है। इस पोर्टल के माध्यम से विद्यार्थियों को चार मई तक ऑनलाइन आवेदन करना होगा। विवि के अधिष्ठाता अध्ययन प्रो. बीके शिवराम की ओर से जारी किए गए पीजी के प्रवेश परीक्षा आधारित प्रवेश वाले डिग्री कोर्स में एडमिशन को आवेदन के शेड्यूल के अनुसार विवि चार मई आवेदन की अंतिम तिथि तय की गई है। एडमिशन के लिए विद्यार्थियों को विवि की वेबसाइट www.hpuniv.ac.in पर भी एडमिशन पोर्टल का लिंक उपलब्ध करवाया गया है। विद्यार्थी सीधे www.admissions.hpushimla.in एडमिशन पोर्टल से भी आवेदन कर सकते हैं।विज्ञापन

इन पीजी कोर्स में प्रवेश के लिए मांगे आवेदन
 विश्वविद्यालय ने एडमिशन के जारी किए गए शेड्यूल के अनुसार प्रवेश परीक्षा आधारित पीजी कोर्स में एमएससी फिजिक्स, केमिस्ट्री, जूलॉजी, बॉटनी , केमिस्ट्री, मेथेमेटिक्स, पर्यावरण विज्ञान, माइक्रोबायोलॉजी, बायोटेक्नोलॉजी, एमए कोर्स में एमए भूगोल, सोशल वर्क, इंग्लिश, हिंदी, संस्कृत, परफॉर्मिंग आर्ट, अर्थशास्त्र, समाज शास्त्र , लोक प्रशासन, राजनीति विज्ञान, साइकोलॉजी, इतिहास, योगा स्टडीज, एमए ग्रामीण विकास, विजुअल आर्ट पेटिंग, एमए जेएमसी, एमएड, एमपीएड, एलएलबी, एम कॉम, एमबीए ग्रामीण विकास, एमएफए पहाड़ी मिनियेचर पेटिंग कोर्स में सामान्य वर्ग के छात्रों को 700 रुपये और आरक्षित वर्ग में एससी, एसटी, आईआरडीपी, अंतोदय और ईडब्लू एस श्रेणी के विद्यार्थियों को 350 रुपये की ऑनलाइन आवेदन फीस चुकानी होगी।

इसके अलावा मास्टर इन टूरिज्म एंड ट्रेवल मैनेजमेंट(एमटीटीएम) कोर्स के लिए सामान्य वर्ग के छात्र छात्राओं को 700 और आरक्षित वर्ग को 350 रुपये, इसी तरह पांच वर्षीय एकीकृत टूरिज्म एंड ट्रेवल मैनेजमेंट (एफवाईआईसीटीटीएम) और बैचलर ऑफ होटल मैनेजमेंट (बीएचएम ) कोर्स के लिए आवेदन करने वालों को भी सामान्य वर्ग में आवेदन को 700, आरक्षित वर्ग को 350 रुपये की ऑनलाइन फीस जमा करवानी होगी। एमसीए और एमटेक कंप्यूटर साइंस कोर्स के लिए आवेदन करने को सामान्य वर्ग के विद्यार्थियों को एक हजार, जबकि आरक्षित वर्ग के विद्यार्थियों को 500 रुपये की ऑनलाइन फीस आवेदन के साथ चुकानी होगी।

विवि की वेबसाइट पर अपलोड किया गया है नए सत्र का प्रोस्पेक्ट्स
 विवि के अधिष्ठाता अध्ययन प्रो. बीके शिवराम ने कहा कि नए सत्र 2024-25 के लिए पीजी कोर्स में प्रवेश से संबंधित हर तरह की जानकारी के लिए विवि की वेबसाइट पर प्रोस्पेक्ट्स अपलोड किया गया है। उन्होंने कहा कि इसमें हर कोर्स में उपलब्ध सब्सिडाइज्ड नॉन सब्सिडाइज्ड सीटों की जानकारी के लावा कोर्स में प्रवेश को आवेदन करने को तय की गई पात्रता शर्तें और नियम, प्रवेश की आगामी प्रक्रिया से संबंधित हर तरह की जानकारी उपलब्ध है। पीजी के इन प्रवेश परीक्षा आधारित डिग्री कोर्स कोर्स की होने वाली प्रवेश परीक्षाओं का शेड्यूल, परिणाम घोषित करने की तिथि, पहली, दूसरी मेरिट जैसी आवश्यक जानकारी अलग से जारी की जाएगी। इसे विवि की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *