# पांच भाई एक ही दिन मनाते हैं विवाह की सालगिरह, गिरिपार में 32 सदस्यों का एक साथ रह रहा परिवार…

Sirmaur News Five brothers celebrate marriage anniversary on the same day

हिमाचल प्रदेश के जिला सिरमौर के गिरिपार क्षेत्र के नघेता गांव में एक ही परिवार के 32 लोग एक ही छत के नीचे रहते हैं। परिवार के पांच भाइयों की विवाह की सालगिरह भी एक ही दिन आती है। 

हिमाचल प्रदेश के जिला सिरमौर के गिरिपार क्षेत्र के नघेता गांव में एक ही परिवार के 32 लोग एक ही छत के नीचे रहते हैं। परिवार के पांच भाइयों की विवाह की सालगिरह भी एक ही दिन आती है।आधुनिक युग में एक तरफ जहां परिवार बिखर रहे हैं और अब छोटे परिवारों का चलन बढ़ रहा है तो वहीं, जिला सिरमौर के गिरिपार क्षेत्र के नघेता गांव का एक संयुक्त परिवार आज लोगों के लिए मिसाल बना हुआ है। यहां एक ही छत के नीचे 32 लोग एक साथ रहते हैं।

परिवार के पांच भाइयों की विवाह की सालगिरह भी एक ही दिन आती है। इस वर्ष इनमें से दो भाइयों की 26वीं, दो भाई की 15वीं और एक भाई की 5वीं सालगिरह है। आजकल की चकाचौंध से दूर ये भाई इस दिन पहाड़ी अंदाज में सालगिरह मनाते हैं। सभी परिवार के सदस्य पैतृक गांव नघेता में एकत्रित होकर दिन भर खेतों में काम करते हैं और शाम को सादे अंदाज में पहाड़ी व्यंजन बना कर सालगिरह मनाते हैं।

यह परिवार 32 सदस्यों का सयुंक्त परिवार है। माता-पिता के साथ आठ भाई और एक बहन है। बहन की शादी हो चुकी है। आठ भाइयों में से पांच भाई की शादी की सालगिरह 12 मई को एक ही दिन आती है। सुरेश कुमार, मितलेश और दिनेश, रीता की शादी 12 मई 1998 को, राजेश, तारा और सुदेश, प्रोमिला का विवाह 2009 और सुभाष और श्यामा का विवाह 2019 में हुआ। इस बार इन्होंने अपनी शादी की सालगिरह में कुछ अलग किया है। उन्होंने दो बीघे का एक खेत बनाया है जिसमें वे अदरक की खेती करेंगे। इनका सयुंक्त परिवार क्षेत्र के लिए मिसाल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *