# एसपीयू के पीजी कोर्सों में ऑल इंडिया कोटे से भी भरी जाएंगी 15 प्रतिशत सीटें…

15 percent seats in SPU PG courses will also be filled from All India quota

प्रवेश परीक्षा में हिमाचल सहित देश के अन्य राज्यों से भी विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं। एसपीयू 15 प्रतिशत सीटें ऑल इंडिया कोटे से भरने जा रहा है। इसके लिए विवि की वेबसाइट पर ऑनलाइन पंजीकरण कर अपना परीक्षा फार्म भर सकते हैं।

सरदार पटेल विश्वविद्यालय मंडी अपनी अधीन आने वाले कॉलेजों में 18 विषयों की सीटों को भरने के लिए प्रवेश परीक्षा करवाने जा रहा है। इस प्रवेश परीक्षा में हिमाचल सहित देश के अन्य राज्यों से भी विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं। एसपीयू 15 प्रतिशत सीटें ऑल इंडिया कोटे से भरने जा रहा है। इसके लिए विवि की वेबसाइट पर ऑनलाइन पंजीकरण कर अपना परीक्षा फार्म भर सकते हैं। उधर, एसपीयू ने एक बार फिर से विद्यार्थियों को बड़ी राहत देते हुए आवेदन करने की अंतिम तिथि को 23 मई से बढ़ाकर 25 मई तक कर दिया है।

विवि ने आवेदन नहीं कर सके छात्र और छात्राओं को राहत प्रदान करने हुए तिथि को 25 मई तक बढ़ाया है। एसपीयू के परीक्षा नियंत्रक ई. सुनील वर्मा ने कहा कि एसीपीयू में जहां प्रदेश भर के विद्यार्थी प्रवेश परीक्षाओं में भाग ले सकते हैं। वहीं, देश के दूसरे राज्यों से भी युवा ऑल इंडिया कोटे से 15 प्रतिशत सीटों को भरने के लिए भी आवेदन कर सकेंगे। विवि ने आवेदन करने की तिथि को 23 मई से 25 मई तक बढ़ा दिया है।

अब तक 5,700 युवाओं ने किए आवेदन
सरदार पटेल विवि में पीजी सहित अन्य 18 कोर्सों में पढ़ाई करने के लिए अब तक एसपीयू के पास प्रदेशभर से 5,700 युवाओं के आवेदन मिल गए हैं। एसपीयू के मुताबिक अगले दो दिनों में भी हजारों युवाओं के आवेदन मिल सकते हैं।

यूजी की दो परीक्षाओं की तिथि बदली
यूजी की 24 मई को होने वाली मैथ और अंग्रेजी के पेपरों की भी विवि ने तिथि बदली है। 24 मई को होने वाली बीए, बीएससी, बीकॉम पहले साल की मैथ की परीक्षा जो कि सांय के सत्र में होनी थी, अब वह 25 मई को सांय के सत्र में होगी। वहीं, बीए, बीएससी, बीकॉम दूसरे साल की अंग्रेजी की परीक्षा 24 मई को सुबह होनी थी, उसे अब 25 मई को सुबह के सत्र मं करवाया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *